राणा जयसिंह

राणा जयसिंह | महाराणा राजसिंह के बाद उनके पुत्र जय सिंह को मेवाड़ का महाराणा बनाया गया था. उनका राज्यभिषेक कुरज गाँव में किया गया था

राणा जयसिंह

नये राणा जयसिंह और मुगलों की शक्ति के बीच सन्धि-वार्ता हुई जिसके अन्तर्गत मेवाड़ के लिए पुर, मण्डल और बदनौर को जजिया के एवज में देना निश्चित हुआ। ऐसा करने पर मुगल अपनी सेना मेवाड़ से हटा लेंगे। राणा को अपने पैतृक राज्य का स्वामी माना जाएगा और उसे पाँच हजारी मनसब दिया जाएगा।

यह भी देखे :- महाराणा जगतसिंह प्रथम

सन्धि के प्रस्ताव के अनुसार युद्ध स्थगित कर दिया गया। यद्यपि मुगल-मेवाड़ युद्ध स्थगित कर दिया गया, पर इससे आन्तरिक वैमनस्य की इतीश्री नहीं हुई। फिर भी यह मानना पड़ेगा कि भविष्य में राजपूत अपनी ओर से दक्षिण अभियान में मुगलों के सहयोगी न रहे। वे तटस्थ दर्शक के रूप में औरंगजेब की उलझनों को देखते रहे।

राणा जयसिंह
राणा जयसिंह

महाराणा जयसिंह ने उदयपुर से डेढ़ मील उत्तर में देवाली गांव के पास एक तालाब बनवाया। महाराणा जयसिंह ने दूसरा तालाब उदयपुर से पांच मील दूर वायव्य कोण में थूर गांव के पास बनवाया, जो ‘थूर का तालाब’ कहलाता है। महाराणा ने इसी वर्ष उदयपुर से 32 मील दूर दक्षिण-पूर्व में ‘जयसमुद्र’ नामक बड़े विशाल तालाब की नींव डाली।

यह भी देखे :- राणा कर्णसिंह

गोमती, झामरी, रूपारेल और बगार नामक चार छोटी नदियों का जल एकत्र होकर दो पहाड़ों के बीच ढेबर नामक नाके में होकर निकलता था, जहां बांध बांधने के कारण लोग उसको ‘ढेबर’ भी कहते हैं। इस तालाब के बनने में दस गांव डूब गये, जिनके चिह्न जल कम होने पर होने पर नजर आते हैं। 22 मई, 1691 को इस तालाब की प्रतिष्ठा हुई, जिसके उपलक्ष्य में महाराणा ने सुवर्ण का तुलादान किया। महाराणा ने जयसमंद झील का निर्माण करवाया जिसे ढेबर झील भी कहते है. इसी झील पर दो टापू बनाए गए है, जिन्हें ‘बाबा का मगरा और प्यारी’ नाम दिया गया है.

राणा शांतिप्रिय,दानी,धर्मनिष्ठ और उदार व्यक्ति थे. उन्होंने भी कुछ समय तक औरंगजेब से युद्ध किया था, लेकिन बाद में संधि कर ली थी.

यह भी देखे :- महाराणा अमरसिंह प्रथम

राणा जयसिंह FAQ

Q 1. महाराणा राजसिंह के बाद किसको मेवाड़ का महाराणा बनाया गया था?

Ans – महाराणा राजसिंह के बाद उनके पुत्र जय सिंह को मेवाड़ का महाराणा बनाया गया था.

Q 2. जय सिंह का राज्यभिषेक किस गाँव में किया गया था?

Ans – जय सिंह का राज्यभिषेक कुरज गाँव में किया गया था.

Q 3. ‘थूर का तालाब’ का निर्माण किसने करवाया था?

Ans – ‘थूर का तालाब’ का निर्माण जय सिंह ने करवाया था.

Q 4. जयसमंद झील का निर्माण किसने करवाया था?

Ans – जयसमंद झील का निर्माण जय सिंह करवाया था.

Q 5. ढेबर झील किस झील को कहा जाता है?

Ans – ढेबर झील जयसमंद झील को कहा जाता है.

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद.. यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया तो इसे अपने मित्रों, रिश्तेदारों व अन्य लोगों के साथ शेयर करना मत भूलना ताकि वे भी इस आर्टिकल से संबंधित जानकारी को आसानी से समझ सके.

यह भी देखे :- दिवेर का युद्ध

Follow on Social Media


केटेगरी वार इतिहास


प्राचीन भारतमध्यकालीन भारत आधुनिक भारत
दिल्ली सल्तनत भारत के राजवंश विश्व इतिहास
विभिन्न धर्मों का इतिहासब्रिटिश कालीन भारतकेन्द्रशासित प्रदेशों का इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published.