देव दीपावली का पर्व

देव दीपावली का पर्व | भारत में कई प्रकार के त्यौहार मनाएं जाते है, जिनमें से एक देव दीपावली का त्यौहार है. हिन्दू मास के अनुसार यह त्यौहार कार्तिक मास में मनाया जाता है

देव दीपावली का पर्व

भारत में कई प्रकार के त्यौहार मनाएं जाते है, जिनमें से एक देव दीपावली का त्यौहार है. हिन्दू मास के अनुसार यह त्यौहार कार्तिक मास में मनाया जाता है. यह त्यौहा कार्तिक पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव द्वारा त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध किये जाने के कारण इसे ‘त्रिपुरा पूर्णिमा’ भी कहते हैं। इस दिन गंगा या पुष्कर में स्नान करना शुभ माना जाता है। कार्तिक माह के व्रत व स्नान जो शरद पूर्णिमा से आरम्भ होते हैं वे कार्तिक पूर्णिमा को पूर्ण होते हैं। इस दिन कृतिका पर चंद्रमा और बृहस्पति हो तो यह ‘महापूर्णिमा’ कहलाती है। कृत्तिका पर चंद्रमा और विशाखा पर सूर्य हो तो पद्यक योग होता है जो पुष्कर में भी दुर्लभ है। इस दिन पुष्कर (अजमेर) में मेला भरता है। इस दिन भगवान का मत्स्य अवतार हुआ था।

यह भी देखे :- देवउठनी ग्यारस का पर्व
देव दीपावली का पर्व
देव दीपावली का त्यौहार
यह भी देखे :- अक्षय नवमी का पर्व

देव दीपावली का पर्व FAQ

Q 1. देव दीपावली का त्यौहार कब मनाया जाता है?

Ans – देव दीपावली का पर्व कार्तिक पूर्णिमा को मनाया जाता है.

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद.. यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया तो इसे अपने मित्रों, रिश्तेदारों व अन्य लोगों के साथ शेयर करना मत भूलना ताकि वे भी इस आर्टिकल से संबंधित जानकारी को आसानी से समझ सके.

यह भी देखे :- गोपाष्टमी का पर्व

Follow on Social Media


केटेगरी वार इतिहास


प्राचीन भारतमध्यकालीन भारत आधुनिक भारत
दिल्ली सल्तनत भारत के राजवंश विश्व इतिहास
विभिन्न धर्मों का इतिहासब्रिटिश कालीन भारतकेन्द्रशासित प्रदेशों का इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *