शाकम्भरी एवं अजमेर के चौहान राजवंश

शाकम्भरी एवं अजमेर के चौहान राजवंश | पृथ्वीराज विजय, शब्दकल्पद्रुम कोष, लाडनूं लेख आदि में चहमानों के निवास स्थान के संबंध में जांगल देश, सपादलक्ष, अहिच्छत्रपुर आदि स्थानों का विशेष वर्णन मिलता है

शाकम्भरी एवं अजमेर के चौहान राजवंश

पृथ्वीराज विजय, शब्दकल्पद्रुम कोष, लाडनूं लेख आदि में चहमानों के निवास स्थान के संबंध में जांगल देश, सपादलक्ष, अहिच्छत्रपुर आदि स्थानों का विशेष वर्णन मिलता है।

यह भी देखे :- चौहान राजवंश की उत्पत्ति
शाकम्भरी एवं अजमेर के चौहान राजवंश
शाकम्भरी एवं अजमेर चौहान राजवंश
यह भी देखे :- किशनगढ़ के राठौड़

इससे स्पष्ट है कि चहमान जांगल देश (बीकानेर, जयपुर और उत्तरी मारवाड़) के रहने वाले थे और उनके राज्य का प्रमुख भाग सपादलक्ष (सांभर) था तथा उनकी राजधानी अहिच्छत्रपुर (नागौर) थी। डॉ. दशरथ शर्मा अपने ग्रंथ ‘अर्ली चौहान डायनेस्टी’ में इसी मत को प्रतिपादित करते हैं।

See also  तुंगा का युद्ध

सपादलक्ष (सांभर) के चौहान वंश की प्रमुख शाखाएं थी : (i) लाट के चौहान (ii) धवलपुरी के चौहान (iii) प्रतापगढ़ के चौहान (iv) शाकम्भरी के चौहान (v) रणस्तम्भपुर के चौहान (vi) नाडौल के चौहान (vii) जाबालिपुर के चौहान (viii) सप्तपुर के चौहान।

यह भी देखे :- महाराजा शार्दुल सिंह

शाकम्भरी एवं अजमेर के चौहान राजवंश FAQ

Q 1. पृथ्वीराज विजय, शब्दकल्पद्रुम कोष, लाडनूं लेख आदि में चहमानों के निवास स्थान के संबंध में किन स्थानों का विशेष वर्णन मिलता है?

Ans – पृथ्वीराज विजय, शब्दकल्पद्रुम कोष, लाडनूं लेख आदि में चहमानों के निवास स्थान के संबंध में जांगल देश, सपादलक्ष, अहिच्छत्रपुर आदि स्थानों का विशेष वर्णन मिलता है.

See also  बाराँ जिला
Q 2. सपादलक्ष (सांभर) के चौहान वंश की प्रमुख शाखाएं कौन-कौनसी थी?

Ans – सपादलक्ष (सांभर) के चौहान वंश की प्रमुख शाखाएं थी : (i) लाट के चौहान (ii) धवलपुरी के चौहान (iii) प्रतापगढ़ के चौहान (iv) शाकम्भरी के चौहान (v) रणस्तम्भपुर के चौहान (vi) नाडौल के चौहान (vii) जाबालिपुर के चौहान (viii) सप्तपुर के चौहान.

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद.. यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया तो इसे अपने मित्रों, रिश्तेदारों व अन्य लोगों के साथ शेयर करना मत भूलना ताकि वे भी इस आर्टिकल से संबंधित जानकारी को आसानी से समझ सके.

यह भी देखे :- महाराजा गंगासिंह

Follow on Social Media


केटेगरी वार इतिहास


प्राचीन भारतमध्यकालीन भारत आधुनिक भारत
दिल्ली सल्तनत भारत के राजवंश विश्व इतिहास
विभिन्न धर्मों का इतिहासब्रिटिश कालीन भारतकेन्द्रशासित प्रदेशों का इतिहास

Leave a Comment